हिंदी दिवस 2021 एवं प्रयोग प्रोत्साहन पखवाड़ा का आयोजन


राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (नाईपर) अहमदाबाद में आदरणीय निदेशक प्रो. किरण कालिया जी की अध्यक्षता में दिनांक 14 सितम्बर, 2021 से दिनांक 28 सितम्बर, 2021 तक हिंदी दिवस एवं प्रयोग प्रोत्साहन पखवाड़ा का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ एवं उद्घाटन 14 सितम्बर, 2021 को हमारे संस्थान के माननीय निदेशक एवं कुलसचिव सहित अन्य सदस्यों द्वारा भारतमाता की प्रतिमा पर पुष्पार्पण एवं उनके समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। हिंदी दिवस के पावन अवसर पर निदेशक, नाईपर अहमदाबाद ने सभा को संबोधित करते हुए सभी को राजभाषा प्रतिज्ञा ग्रहण करवाया एवं राजभाषा संदेश देकर सभी को प्रोत्साहित किया। इसके पश्चात् हमारे संस्थान के माननीय कुलसचिव श्रीमान अवधेश नौटियाल जी ने प्रधानमंत्री जी के स्मृति विज्ञान से प्रेरित 12प्र की रुपरेखा की परिभाषा से परिचित करवाया एवं समस्त श्रोतागण को राजभाषा के प्रति उनके संवैधानिक कर्तव्यों का बोध करवाते हुए सभी को हिंदी प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद डॉ. अमित शारद, राजभाषा समिति सदस्य सचिव, नाईपर अहमदाबाद ने समस्त श्रोतागण का ध्यान भारतीय हिंदी कवियों के सुनहरे पंक्तियों से आकर्षित किए। निम्न निर्धारित तिथियों के अनुसार सभी प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किए गए।

आयोजित कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं के विवरण

क्र.सं.

प्रतियोगिताएं

आयोजन की तिथि

1

हिंदी पखवाडा उद्घाटन समारोह एवं हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

14 सितम्बर,2021

2

हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता

15 सितम्बर,2021

3

हिंदी विचार गोष्ठी प्रतियोगिता

16 सितम्बर,2021

4

हिंदी काव्य रचना प्रतियोगिता

17 सितम्बर,2021

5

हिंदी श्रुतलेख प्रतियोगिता

20 सितम्बर,2021

6

हिंदी चित्रकला प्रतियोगिता

21 सितम्बर,2021

7

हिंदी टिप्पणी लेखन प्रतियोगिता

22 सितम्बर,2021

8

हिंदी वाद-विवाद प्रतियोगिता

23 सितम्बर,2021

9

हिंदी एकांकी (नाटक) प्रतियोगिता एवं समापन समारोह

28 सितम्बर,2021

इस सुअवसर पर विभाग के निर्देशानुसार हिंदी पखवाड़ा में हिंदी विद्वानों और विशिष्ट व्यक्तियों की सूक्तियों के डिजिटल पोस्टर/बैनर प्रदर्शित किए गए। दिनांक 28 सितम्बर, 2021 को आयोजित हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह में समस्त श्रोतागणों के समक्ष हमारे राजभाषा विभाग अध्यक्ष माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी के राजभाषा संदेश को प्रसारित किया गया। इसके पश्चात् श्रीमान अवधेश नौटियाल, कुलसचिव, नाईपर अहमदाबाद ने समस्त श्रोतागण एवं अतिथि का सत्कार करते हुए पखवाड़ा आयोजन के विवरणों से सभी को अवगत कराया एवं इस सफल आयोजन के लिए कनिष्ठ हिंदी अनुवादक की प्रशंसा करते हुए सभी को धन्यवाद दिया।

आमंत्रित मुख्य अतिथि विश्रुत भाषाविद् एवं पूर्व निदेशक, उच्च शिक्षा उत्तराखण्ड आदरणीय डॉ. सविता मोहन जी की गरिमामयी उपस्थित ने हमारे कार्यक्रम की शोभा को बढ़ाया एवं महोदया ने अपने प्रेरणादायक वाचन से हम सभी का ज्ञानवर्द्धन किया। हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में आयोजित 09 प्रतियोगिताओं में कुल 137 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रत्येक प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं विजेताओं को उपहार के तौर पर ई-गिफ्ट वाउचर प्रदान किए गए इसके साथ ही संस्थान के अन्य कर्मचारियों एवं अधिकारियों को भी हिंदी प्रयोग प्रोत्साहन के लिए उपहार दिए गए। इस सफल कार्यक्रम का समापन श्री राजू प्रसाद, कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, नाईपर अहमदाबाद द्वारा समस्तजनों को धन्यवाद ज्ञापन से किया गया।

Go to Navigation