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नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाईपर) - अहमदाबाद

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डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी

पीएचडी की उपाधि हेतु योग्यताएं

  • इस संस्थान से स्नातकोत्तर (फार्म.) की उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र/छात्रा (ओं) को न्यूनतम 12 क्रेडिट के डॉक्टोरल पाठ्यक्रमों को पूर्ण करने की आवश्यकता होगी;
  • अन्य संस्थानों के योग्य छात्र/छात्रा (ओं) को न्यूनतम 28 क्रेडिट पूरा करने की आवश्यकता होगी, इनमें से 16 क्रेडिट विषय विशेष से होंगे, और शेष 12 क्रेडिट डॉक्टरेट पाठ्यक्रम से होंगे;
  • जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही एक ही विषय विशेष में नाईपर और पिछले संस्थान में डीएएसी द्वारा स्नातकोत्तर किया है, उनके पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण मूल्यांकन के पश्चात ही उन्हें विशिष्ट पाठ्यक्रमों में छूट दी जा सकती है।
  • छात्रों को 6.50 का न्यूनतम संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत प्राप्त करना होगा;
  • जहां संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत 6.00 और 6.50 के बीच है, वहां छात्र को 6.50 का संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत अर्जित करने हेतु अधिक पाठ्यक्रम धारण करने होंगे;
  • जिन छात्र/छात्रा (ओं) के 6.00 से कम का संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत अर्जित होंगें उनके कार्यक्रम को बंद कर दिया जाएगा;
  • जहां छात्र/छात्रा ने लिखित पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं को पूर्ण किया है, वह विस्तृत परीक्षा में उपस्थित होगा/होगी;
  • छात्र को विस्तृत परीक्षा को उत्तीर्ण करने हेतु अधिकत्तम दो बार प्रयास करने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन दोनों प्रयास एक ही सेमेस्टर में नहीं होंगे;
  • जब छात्र/छात्रा विस्तृत परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण लेता/लेती है, तो उसके अनंतिम पंजीकरण को उनके पीएचडी कार्यक्रम हेतु औपचारिक पंजीकरण माना जाएगा।
  • पंजीकरण की अवधि तीन वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। तथापि, आपवादिक मामलों में पंजीकरण की अवधि दो वर्ष होगी;
  • शोध कार्य के सफल समापन पर, छात्र/छात्रा उनके थीसिस को जमा करेगा/करेगी; और
  • शोध कार्य के मूल्यांकन और थीसिस डिफेंस परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के पश्चात छात्र/छात्रा उपाधि प्रदान करने हेतु पात्र होगा।

उद्देश्य

  • व्यावसायिक मानव संसाधन के समग्र विकास हेतु कार्य करना और उद्योग हेतु उत्कृष्ट एवं अच्छी तरह से प्रशिक्षित मानव संसाधन विकसित करना।
  • औषध विज्ञान में उन्नत ट्रांसलेशनल अनुसंधान करना।
  • चिकित्सा उपकरणों हेतु केंद्र को सशक्त करने के लिए अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देना।
  • शिक्षा कार्यक्रमों को सतत संचालित करवाना।
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